फैक्ट चेक: 'लव जिहाद' का यह वीडियो है स्क्रिप्टेड, भारत में झूठे दावों के साथ किया जा रहा है वायरल

लव जिहाद का यह वीडियो है स्क्रिप्टेड, भारत में झूठे दावों के साथ किया जा रहा है वायरल
'लव जिहाद' का यह वीडियो फेक है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कुछ मुस्लिम लड़के एक हिंदू लड़की को भागा कर ले जा रहे हैं। साथ ही, दावा किया जा रहा है कि यह मामला 'लव जिहाद' से जुड़ा है।

दावा-

एक शख्स ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "न जाने हम कब एक होंगे? एक हिंदू लड़की को घर से भगाने के लिए पूरा गिरोह एक हुआ।"


एक अन्य यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "लव जिहाद में बहला-फुसलाकर पूरी तैयारी कर सनातनी लड़की को इस तरह से भगाया जाता है। पूरा गैंग लगा होता है,ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके।"

पड़ताल-

भास्कर हिंदी ने इस मामले की पड़ताल की तो पता चला कि इस वीडियो का 'लव जिहाद' से कोई लेना देना नहीं है। साथ ही, ये वीडियो स्क्रिप्टेड भी है। इसके अलावा यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है।

वीडियो की ओर ज्यादा जांच की गई तो पता चला कि यह वीडियो 10 अप्रैल, 2023 के दिन यूट्यूब पर अपलोड किया गया। जिसका सबटाइटल बांग्ला भाषा में लिखा। वीडियो ध्यान से देखने पर कार की नंबर प्लेट पर बांग्ला में 'Dhaka Metro-GA 7-9335' लिखा है। इसके अलावा ऑटो पर एक मोबाईल नंबर भी लिखा है। इसके बाद जब हमने मोबाईल नंबर की जांच की तो साफ हो गया कि वीडियो बाग्लादेश का है।

इस वीडियो को लेकर फैक्ट चेकिंग संस्था 'बूम लाइव' जांच की है। बूम लाइव ने ऑटो रिक्शा चालक मोहम्मद सोहाग से बातचीत की है। मोहम्मद सोहाग ने बताया कि ये वीडियो कुछ माह पहले बांग्लादेश के चांदपुर जिले में शूट किया था। सोहाग ने यह भी साफ कर दिया कि ये वीडियो पूरी तरह से स्क्रिप्टेड है। वीडियो में यह दिखाया गया था कि कैसे कुछ दोस्त मिलकर एक युवा जोडे़ को भागकर शादी करने में मदद करते हैं।

Created On :   15 Nov 2023 5:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story